राजस्थान गृह लक्ष्मी गारंटी योजना के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया यहां से जानें -2024

कांग्रेस महासचिव श्रीमती प्रियंका गांधी और मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी झुंझनू, राजस्थान में विशाल जनसभा को संबोधित करने के दौरान महिलाओं को राजस्थान गृह लक्ष्मी गारंटी योजना को लागू करने का ऐलान किया है। सरकार ने इस योजना को गारंटी के नाम से प्रस्तुत किया। इस योजना के तहत राजस्थान प्रत्येक महिला जो अपने परिवार को संभालती है अपने बच्चों को संभालना, पति का ख्याल रखना, चौका- चूल्हा संभालना, अपने सास ससुर की सेवा करना, बाकी कार्यों के साथ महिलाएं मुखिया का पूरा रोल ईमानदारी से निभाती है। इसी को लेकर गहलोत सरकार ने Rajsthan Grah Laxmi Guarantee Yojana को शुरू किया है। महिलाओ के लिए कुछ आर्थिक सहायता राशि देने का वादा किया है। 

इस लेख में योजना से सम्बन्धित सभी सवालों को विस्तार से जानेंगे, और यह कैसे महिलाओं को आवासीय सुरक्षा प्रदान करने के लिए महत्वपूर्ण है।

राजस्थान गृह लक्ष्मी गारंटी योजना के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया यहां से जानें -2024

राजस्थान गृह लक्ष्मी गारंटी योजना क्या है?

एक ऐसी सरकारी योजना है जो महिला मुखियाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करती है। इस योजना के अंतर्गत, पात्र महिलाओं को हर साल 10,000 रुपए की राशि प्राप्त होती है, जो कि दो या तीन किस्तों में दी जा सकती है। इसका मुख्य उद्देश्य महिलाओं को आर्थिक स्वावलंबन की दिशा में प्रोत्साहित करना है, जिससे उनका आर्थिक विकास हो सके। महिलाएं अपने परिवार की सुरक्षा और सामाजिक जीवन का सामर्थ्य बढ़ाने के लिए इस योजना का उपयोग कर सकती हैं। इस योजना को Gruh Laxmi Guarantee yojana कहा गया।

राजस्थान गृह लक्ष्मी गारंटी योजना के लिए पात्रता

इस योजना का लाभ उठाने के लिए निम्नलिखित शर्तों का पालन करना आवश्यक है:

  • महिला राजस्थान निवासी होनी चाहिए: इस योजना के लिए सबसे महत्वपूर्ण शर्त है कि महिला राजस्थान की निवासी होनी चाहिए।
  • महिला का जन आधार कार्ड: महिला आवेदक के पास जन आधार कार्ड होना आवश्यक है।
  • बीपीएल या APL श्रेणी: जो महिला बीपीएल या APL श्रेणी से संबंधित है, तो वह भी इस योजना के लिए पात्र है।
  • महिला आवेदक की पारिवारिक आय: आवेदक की पारिवारिक आय वर्ष में ₹2 लाख से कम होनी चाहिए।
  • सरकारी सेवा में कार्यरत: आवेदक सरकारी कर्मचारी नही होना चाहिए। यदि महिला सरकारी सेवा में कार्यरत है, तो वह इस योजना के लिए पात्र नहीं होगी।

राजस्थान गृह लक्ष्मी गारंटी योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

Gruh Laxmi guarantee scheme के लिए आवेदन करते समय निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होती है:

  • महिला का आधार कार्ड
  • महिला मुखिया का जन आधार कार्ड
  • महिला मुखिया का बैंक खाता पासबुक 
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • नवीनतम पासपोर्ट साइज फोटो
  • हस्ताक्षर राशन कार्ड 
  • सबसे महत्वपूर्ण पैन कार्ड होना अनिवार्य है। पैन कार्ड में आवेदक की पारिवारिक आय वर्ष में ₹2 लाख से कम होनी चाहिए।
यह भी पढ़े:-
पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने का सबसे आसान तरीका - 2024

राजस्थान गृह लक्ष्मी गारंटी योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

RGLGS के लिए आवेदन आप दो तरह से कर सकते है। ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीकों में से जो तरीका आपको अच्छा लगे आप उस प्रक्रिया से आवेदन करें।

ऑफलाइन आवेदन:

  • नजदीकी सेवा केंद्र पर जाएं: पहले, आपको नजदीकी सेवा केंद्र जाना होगा और वहां से आवेदन फार्म प्राप्त करें।
  • फॉर्म भरें: फॉर्म में आवश्यक जानकारी भरें, आवश्यक दस्तावेज संलग्न करें, और फिर फॉर्म को अपने नजदीकी सेवा केंद्र पर जमा करें।
  • प्रतिवर्ष की सूची का इंतजार करें: आपका आवेदन प्रक्रिया के बाद सरकार द्वारा सूची निकाली जाएगी। जिसमें पात्र महिलाओं के नाम शामिल होंगे।
  • लाभ प्राप्त करें: सूची में नाम शामिल होने सभी महिलाओं को उनके बैंक खाते में लाभ मिलना शुरू हो जाएगा।

ऑनलाइन आवेदन:

  • ऑनलाइन पंजीकरण: आवेदन करने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करें, जिसमें आपको अपना मोबाइल नंबर, आधार कार्ड, पैन कार्ड और आवश्यक जानकारी दर्ज करनी होगी। अपना फॉर्म भरते समय सावधानी बरतें। 
  • मंजूरी का इंतजार करें: फार्म भरने के बाद फॉर्म को सबमिट करें। अब आपको  अधिकारियों से मंजूरी का इंतजार करना होगा। यदि आप इस के लिए पात्र है तो आपके फार्म को अधिकारियों द्वारा मंजूरी मिल जायेगी। उसके बाद महिला के बैंक खाते में ₹10,000 मिलना शुरु कर दिया जायेगा।

गृह लक्ष्मी योजना (RGLGS) के लाभ?

इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को हर साल ₹10,000 की राशि प्राप्त होगी, जो वे अपनी आवासीय सुरक्षा के लिए उपयोग कर सकती हैं। यह योजना महिलाओं को आर्थिक स्वायत्तता प्रदान करने का माध्यम बनाने में मदद करेगी, जो उन्हें अपने जीवन को बेहतर बनाने के लिए आवश्यक संसाधन प्रदान करेगी।

गृह लक्ष्मी योजना को लागू करने का समय

इस योजना को सबसे पहले कर्नाटक विधानसभा चुनाव के समय दौरान लॉन्च किया गया था। कर्नाटक में सरकार बनने के बाद, प्रदेश की सिद्धारमैया सरकार इस योजना के तहत महिलाओं को हर महीने 2000 रुपए दे रही हैं। अब राजस्थान में भी कांग्रेस पार्टी ने राजस्थान गृह लक्ष्मी योजना को तुरंत लागू करने का ऐलान किया है। यदि राजस्थान में कांग्रेस पार्टी फिर से चुनाव जीतकर सरकार बनती है, तो सरकार सबसे पहले इस योजना को पूरा करेगी। यह फैसला अभी चुनाव नतीजे पर निर्भर है।

राजस्थान गृह लक्ष्मी योजना की सबसे महत्वपूर्ण जानकारी यहां पढ़े..!

समापन 

इस लेख में हमने आपको बताया कि राजस्थान गृह लक्ष्मी गारंटी योजना के लिए आवेदन कैसे करें। और इसके लिए आवश्यक दस्तावेज, Rajsthan Gruh Laxmi Guarantee yojana की पात्रता, योजना का लागू होने का समय इन योजना से जुड़े सभी सवालों को आसान भाषा में समझाया गया है। उम्मीद है यह आर्टिकल आपके लिए काफी Helpful शाबित होगा।RGLGS के बारे ज्यादा जानने के राजस्थान सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं। अगर अभी भी आपका कोई सवाल रह गया है तो आप हमे कमेंट करके जरूर बताएं।

Next Post Previous Post
1 Comments
  • बेनामी
    बेनामी 13 दिसंबर 2023 को 11:59 pm बजे

    बहुत फायदेमंद साबित हुआ 😊

Add Comment
comment url