खुशखबरी: अब सभी किसानों को मिलेगा प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना 2024 का लाभ सिर्फ इन चरणों को फॉलो करना होगा

Pradhan mantri fasal bima yojana 2024: प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना को देश के किसानों को सुरक्षा प्रदान करने के लिए शुरू किया गया है। इस फसल बीमा योजना को फरवरी 2016 में प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने शुरु किया था। केंद्र सरकार के द्वारा किसानों की फसल खराब होने पर उन्हें प्रधानमन्त्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत मुआवजे के तौर पर आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। पीएम फसल बीमा योजना का लाभ देश के लाखों किसानों को दिया जा रहा है। अगर आप एक किसान है तो आपको भी प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2024 के लिए अवश्य करना चाहिए। यदि आप भी इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो सम्पूर्ण प्रक्रिया को समझने के लिए इस लेख को अंत तक जरुर पढ़े।

खुशखबरी: अब सभी किसानों को मिलेगा प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना 2024 का लाभ सिर्फ इन चरणों को फॉलो करना होगा

प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना क्या है?

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने किसानों के हित के लिए के फसल बीमा योजना का शुभारंभ वर्ष 2016 में किया था। पीएम फसल बीमा स्कीम के अंतर्गत यदि किसी किसान की बरसात की वजह से या फिर किसी प्राकृतिक आपदा के कारण फसल खराब हो जाती है तो ऐसी स्थिति में सरकार प्रधानमन्त्री फसल बीमा स्कीम के माध्यम से किसान को आर्थिक सहायता यानि बीमा कवर देने का काम करती है।  सरकार के द्वारा इस योजना की शुरुआत से लेकर अब तक 36 करोड़ किसानों को फसल बीमा प्रदान किया जा चुका है। प्रत्येक किसान को इस योजना लिए अवश्य आवेदन करना चाहिए है ताकि बरसात या प्राकृतिक आपदा के कारण हुए नुकसान की भरपाई की जा सके।

प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना दिशा निर्देश 

Pm Fasal Bima scheme 2024 के अंर्तगत प्राकृतिक आपदा के कारण फसल का नुकसान होने पर किसान को बीमा कवर राशि दी जाती है।

  • इस योजना के तहत किसानों से खरीफ की फसल के लिए 2 प्रतिशत, रबी की फसल के लिए 1.5 प्रतिशत और वाणिज्यिक एवं बागवानी फसलों के लिए 5 प्रतिशत प्रीमियम लिया जाता है।
  • अधिकतम प्रीमियम सरकार के द्वारा भरा जाता है ताकि आपदा में हुए नुकसान का मुआवजा बीमा कवर प्राप्त करने से कोई भी किसान वंचित नहीं रहे।
  • यदि किसान फसल काटने के बाद 14 दिन तक फसल खेत में है उस दौरान किसी प्रकार की आपदा आ जाती है तो इस स्थिति में किसान को दावा राशि प्राप्त हो सकेगी।
  • फसल बीमा योजना के अंर्तगत बजट 2016-17 में किसानों को 5550 करोड़ रुपए का आवंटन किया गया था। और इस योजना से अब तक 36 करोड़ किसानों का फसल बीमा किया जा चुका है। 

प्राक्रतिक आपदा से फसल खराब होने पर किसान को 72 घण्टे के अंदर कृषि विभाग फसल खराब होने की जानकारी देनी होगी। और साथ ही लिखित शिकायत जिला एग्रीकल्चर प्रशासन डिपार्टमेंट को देनी होगी।

प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

  • सबसे पहले आपको फसल बीमा योजना 2024 की आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाना होगा।
  • होम पेज पर “Apply for Crop Insurance yourself” के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद में आपके सामने प्रधान मंत्री फसल बीमा स्कीम 2024 का “Farmer Application” पेज खुलकर आ जायेगा।
  • जिसमें आपको “Guest Farmer” के ऑप्शन पर क्लिक करने पर आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जायेगा।
  • यहां पर आपसे इस फॉर्म में मांगी गई सभी जरुरी जानकारी को सावधानी से ध्यानपूर्वक दर्ज करना होगा। जैसे कि –Farmer Details, Mobile NumberResidentialFarmer IDBank A/c Details
  • सभी आवश्यक जानकारी को दर्ज करने के बाद में आपको नीचे दिया हुए कैप्चा कोड भरकर “Submit” के ऑप्शन पर क्लिक करें।

इतना करने के बाद में आपका आवेदन सफलतापूर्वक हो जायेगा। और इस तरह से आपकी आवेदन करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। 

प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना ऑफलाइन फॉर्म कैसे भरें?

यदि किसी किसान भाई को स्वयं फॉर्म भरने में किसी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। तो वह पीएम फसल बीमा योजना ऑफलाइन प्रक्रिया के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। ऑफलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया इस लेख में नीचे दी गई है जिसे अपनाकर आप बिना किसी परेशानी के आसानी से ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं।

  1. सबसे पहले ऑफलाइन आवेदन करने के लिए सबसे आपको अपने किसी नजदीकी बैंक जाना होगा।
  2. वहां से आपको प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना आवेदन फॉर्म 2024 प्राप्त करना होगा।
  3. इसके बाद आपको आवेदन फॉर्म में पूछी गई समस्त आवश्यक जानकारी को सावधानी पूर्वक भरना होगा।
  4. सभी आवश्यक जानकारी भरने के बाद आपको फॉर्म में मांगे गए जरूरी दस्तावेजों को संलग्न करने के बाद वापस बैंक में ही फॉर्म जमा कर देना है।
  5. आवेदन फॉर्म जमा करने के बाद आपको आवेदन की पर्ची दी जायेगी जिसको अपने पास सुरक्षित रख लेना है क्योंकि भविष्य में इसकी आवश्यकता पड़ सकती है।

इस तरह से आपकी ऑफलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। इसके अलावा आप अपने नजदीकी ई-मित्र सेवा केंद्र पर जाकर या बीमा कंपनी में भी ऑफलाइन फसल बीमा आवेदन कर सकते हैं।

प्रधान मंत्री फसल योजना 2024 का लाभ लेने के लिए सबसे पहले क्या करें?

इस योजना का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले पहले बारिश या फिर किसी अन्य प्रकार की प्राकृतिक आपदा से फसल को नुकसान पहुंचने की स्तिथि में किसानों की जिम्मेदारी है कि वह फसल खराब होने की जानकारी 72 घंटे के अंदर कृषि विभाग को सूचित करें। उसके बाद किसान को एक लिखित शिकायत जिला एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट में देनी होगी। शिकायत मिलते ही जिला प्रशासन एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट द्वारा कार्यवाही की जाएगी। इसके लिए आपके द्वारा किए गए बीमा रजिस्ट्रेशन कंपनी को तुरंत जानकारी दी जाती है। बीमा कंपनी को सूचना मिलने के बाद किसान को बीमा कवर दिलाने की कार्यवाही शुरू कर दी जाती है।

प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना लिस्ट डाउनलोड 2024 

  • प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना लिस्ट 2024 डाउनलोड करने के लिए सबसे आपको PMFBY की ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • यहां पर होमपेज में “Beneficiary list” का विकल्प दिखाई देगा जिस पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद में एक नया पेज खुल जायेगा जिसमें  आपको अपने राज्य और जिले का चयन करना होगा ।
  • इसी प्रकार से आपको ब्लॉक का चयन करना है। ब्लॉक का चयन करते ही प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना लिस्ट प्रदर्शित हो जायेगी।
  • आपके सामने प्रदर्शित हो रही सूची में आप अपना नाम आसानी से देख सकते है। यदि आपका नाम इस लिस्ट में शामिल है तो आपको प्राक्रतिक आपदा के कारण फसल में हुए नुकसान का मुआवजा/ बीमा कवर राशि आपके अकाउंट में हस्तांतरित कर दी जायेगी।

प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना कब शुरू हुई?

PMFBY की शुरुआत सन् 2016 में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने गरीब किसानों की फसल खराब होने की स्तिथि को देखते हुए इस योजना को लागू किया।

प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना के तहत किसान को कितनी राशि प्रदान की जाती है?

प्राकृतिक आपदा से फसल में हुए नुकसान लिए किसानों को करना पड़ता है। जिसके लिए सरकार द्वारा फसलों के लिए pradhanmantri fasal bima yojana 2024 के तहत मिलने वाली धनराशि अलग-अलग तय की गई है। धान की फसल के लिए 37,484 रुपए अधिकतम प्रति एकड़ के हिसाब से क्लेम राशि दी जाती है। जबकि कपास की फसल के लिए 36,282 रुपए, बाजरा की फसल के लिए 17,639 रुपए और इनके अलावा मूंग की फसल के लिए 16,497 रुपए और मक्का की फसल के लिए 18,742 रुपए बीमा क्लेम राशि प्रदान की जाती है। यह क्लेम राशि सर्वे में फसल क्षति की पुष्टि होने के बाद में किसानों के बैंक अकाउंट में भेज दी जाती है। 

समापन

इस लेख में आपको प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना 2024 से जुडी प्रत्येक बिंदू के बारे में विस्तार से बताया गया है। जैसे कि: प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना लिस्ट, दिशा निर्देश आदि के बारे में बिल्कुल आसान भाषा में बताया गया है। उम्मीद है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा कृपया अपने दोस्तों और किसान भाइयों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करे ताकि इस योजना से वंचित न रहे।

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url