Voter Id: ऑनलाइन फ़ोटो बदले सिर्फ 3 मिनट में स्टेप बाय स्टेप जानकारी

Change Photo In Voter Id: अक्सर हमारे वोटर आईडी पर जो फोटो होती है। वह काफी पुरानी होती है या कई बार हमें अपने वोटर आईडी पर उपस्थित फोटो पसंद नहीं आती है। क्या आपको पता है कि वोटर आईडी पर उपस्थित फोटो को आप घर बैठे ऑनलाइन सिर्फ 5 मिनिट के अन्दर अपने मोबाइल से भी बदल सकते हैं। इस लेख में हम आपको Online voter id photo change करने का काफी आसान तरीका बताएंगे। जिससे आप ऑनलाइन वोटर आईडी कार्ड फोटो चेंज कर सकते है। 
Voter Id: ऑनलाइन फ़ोटो बदले सिर्फ 3 मिनट में स्टेप बाय स्टेप जानकारी

वोटर आईडी (पहचान पत्र) क्या है?

Voter ID भारतीय निर्वाचन आयोग द्वारा जारी किया गया एक बहुत ही जरूरी दस्तावेज है। मतदान करते समय इस दस्तावेज का होना बहुत जरुरी है। वोटर आईडी कार्ड हम को अपना वोट देने का अधिकार देता है। ऐसे में देश के 18 वर्ष से ऊपर के सभी नागरिकों के पास वोटर आईडी कार्ड का होना जरूरी है। यह आईडी कार्ड मुख्य रूप से देश के नगरपालिका, राज्य और राष्ट्रीय चुनाव में अपना मत डालते समय भारतीय नागरिकों के लिए एक पहचान पत्र के रूप में कार्य करता है ।

वोटर आईडी फोटो चेंज करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

वोटर आईडी कार्ड का फोटो बदलने के लिए आवश्यक दस्तावेज इस प्रकार है कि आवेदन करने के लिए आपको अपने साथ अपना आधार कार्ड, पैन कार्ड, चालू मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ को तैयार रखना होगा ताकि आप आसानी से  ऑनलाइन वोटर आईडी फोटो चेंज कर सके।

ऑनलाइन वोटर आईडी फोटो चेंज करने का तरीका 

Online voter id card photo change करने के लिए इस आसान सी प्रक्रिया को फ़ॉलो करें 

  • वोटर कार्ड में फोटो बदलने के लिए सबसे पहले आपको मतदाता पोर्टल की ऑफिशियल वेबसाइट Voter (ECI)  पर Visit करना होगा। 
  • इसके बाद में आपको रजिस्टर करके लॉगिन करना है। लॉगिन के बाद आप होमपेज पर आ जायेंगे। होमपेज आपको Correction in Personal Details के विकल्प चयन करना है। 
  • जिसमें आपको अब  फॉर्म 8 के विकल्प का चयन करना है। यहां आपको अपनी भाषा का चयन करने के बाद में आपको फॉर्म में सभी जरूरी जानकारी को दर्ज करना है। 
  • जरूरी जानकारी दर्ज करने के बाद नीचे की ओर स्क्रॉल करके करेक्शन में फोटो के विकल्प का चयन करें। इसके बाद आप ब्राउज पर क्लिक करके अपने मोबाइल फोन की गैलरी में से उस फोटो को चुने जिस फोटो को आप पहचान पत्र (Voter ID) में लगाना चाहते हैं।
  • फोटो को अपलोड करने के बाद आपको मोबाइल नंबर और  ईमेल आईडी दर्ज करना है। इसके बाद आपको कैप्चा कोड दर्ज करके फॉर्म को सबमिट करना है। अब यहां पऱ आपको आपकी आवेदन संख्या मिलेगी जिसे आपको  सुरक्षित रखना है।
  • आवेदन संख्या के माध्यम से आप अपने फॉर्म की स्थिति को जांच सकते है। आपकी ऑनलाइन वोटर आईडी कार्ड में फोटो बदलने की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। 
  • फॉर्म सबमिट होने के बाद 4 स्टेप्स के द्वारा फॉर्म वेरिफाई होगा। इस प्रक्रिया में 15-20 दिन का समय लगता है। जैसे ही 4 स्टेप्स वेरीफाई हो जाते है। आप अपना नया पहचान पत्र डाउनलोड कर सकते है।  

    Submitted
    Blo Appointed
    Field Verifie
    Accepted/Rejected 

    इस आसान प्रोसेस को फॉलो करके आप आसानी से वोटर आईडी कार्ड पर अपनी फोटो को बदल सकते हैं। यह पूरी प्रक्रिया एक दम सुरक्षित और सरल है, और ऑनलाइन तरीके से वोटर आईडी में फ़ोटो बदलना किसी भी उपयोगकर्ता के लिए आसान है।

    वोटर आईडी का उपयोग 

    पहचान पत्र का उपयोग आम तौर पर मत डालने के लिए किया जाता है। और भी अन्य उद्देश्यों जैसे कि सिम कार्ड खरीदने या पासपोर्ट के लिए आवेदन करने के लिए, पता और आयु प्रमाण के रूप में भी कार्य करता है। वोटर आईडी कार्ड नेपाल और भूटान की यात्रा करने के लिए एक यात्रा दस्तावेज के रूप में भी कार्य करता है। इसे चुनावी पहचान पत्र (EPIC) के रूप में भी जाना जाता है। 

    समापन 

    प्यारे दोस्तो इस लेख में हमने आपको ऑनलाइन वोटर आईडी फोटो कैसे चेंज करें, इसका बेहद आसान तरीका बताया है। इस प्रक्रिया के माध्यम से आप मोबाइल से ही अपना घर बैठे ऑनलाइन वोटर आईडी में फोटो को चेंज सकते है। यदि अभी भी आपका कोई सवाल रह गया है। तो आप हमे कॉमेंट करके जरुर बताएं। और वोटर आईडी कार्ड के बारे में अधिक जानकारी के लिए Voter 🆔 की ऑफिशियल वेवसाइट पर visit करे। उम्मीद है कि, आपको हमारा यह लेख बेहद पसंद आया होगा जिसके लिए आप हमारे इस लेख को लाईक, दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।


    Next Post Previous Post
    No Comment
    Add Comment
    comment url