अब Bpl ration card बनाना हुआ बेहद आसान सम्पूर्ण प्रक्रिया यहां से देखें - 2024

Bpl Ration Card गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले गरीब परिवारों को प्रदान किया जाता है। खाद्य विभाग द्वारा पात्रता के अनुसार प्रत्येक परिवार को अलग-अलग प्रकार के राशन कार्ड जारी किए जाते है। लेकिन बीपीएल राशन कार्ड धारकों को अन्य कार्ड धारकों की तुलना में अधिक लाभ प्राप्त होता है। जैसे: फ्री मकान, 5 लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा, फ्री शिक्षा, छात्रवृत्ति, सस्ती राशन सामग्री, फ्री गैस कनेक्शन इत्यादि।

आज हम आपको Bpl ration Card Kaise Banaye, बीपीएल राशन कार्ड के फायदे, बीपीएल राशन कार्ड बनाने की प्रक्रिया, बीपीएल कार्ड से सम्बन्धित सम्पूर्ण जानकारी इस आर्टिकल में बताने वाले है। तो चलिए

अब Bpl ration card बनाना हुआ बेहद आसान सम्पूर्ण प्रक्रिया यहां से देखें - 2024

बीपीएल राशन कार्ड क्या है ?

जैसा कि नाम से ही पता चलता है कि BPL -(Below Poverty Line) जिसको हिंदी में गरीबी रेखा से नीचे कहा जाता है। ऐसे परिवार जो सरकार द्वारा निर्धारित मापदंड के अनुसार गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करते है उन सभी परिवारों को खाद्य विभाग द्वारा BPL राशन कार्ड प्रदान किया जाता है। बीपीएल राशन कार्ड केवल उन नागरिकों को ही दिया जाता है, जिनकी वार्षिक आय मात्र 20 हजार रुपए होती है। बीपीएल राशन कार्ड के अंतर्गत दूसरे कार्ड की अपेक्षा लाभार्थियों को अधिक लाभ प्रदान किया जाता है। 

बीपीएल राशन कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज 

यदि आप Bpl राशन कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो बीपीएल कार्ड आवेदन करने से पहले इसके लिए जरुरी दस्तावेज के बारे में आपको जरूर जानना चाहिए जो कि निम्न प्रकार है :

  • जॉब कार्ड
  • सभी मेंबर के आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज 3 फोटोग्राफ
  • बीपीएल राशन कार्ड फॉर्म
  • बैंक पासबुक
  • आय प्रमाण पत्र
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • बीपीएल सर्वे क्रमांक 
  • मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी
  • ग्रामीण व्यक्ति के लिए ग्राम पंचायत अनुमोदन
  • शहरी व्यक्ति के लिए नगर पंचायत का अनुमोदन 

बीपीएल राशन कार्ड आवेदन के लिए पात्रता

खाद्य विभाग द्वारा केवल उन्हीं परिवारों को Bpl कार्ड दिया जाता है जो आर्थिक रूप से कमजोर है एवं गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवार है। वह इस बीपीएल कार्ड लिए पात्र होंगे। इसलिए आप आवेदन करने से पहले इसकी पात्रता के बारे में जरूर जानना होगा:

  • राशन कार्ड बनवाने के लिए सबसे पहले लाभार्थी का बीपीएल लिस्ट में नाम होना चाहिए।
  • खाद्य विभाग द्वारा जारी लिस्ट में ऐसे परिवार जो यानी गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाला होना चाहिए। 
  • परिवार की वार्षिक आय 20 हजार रुपए से कम होनी चाहिए और अभ्यर्थी भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • अभ्यर्थी का नाम पहले से किसी अन्य राज्य के राशन कार्ड में नहीं होना चाहिए, अन्यथा वह अयोग्य माना जाएगा। 
  • इसके अतिरिक्त आवेदक के पास बीपीएल कार्ड के लिए सभी निर्धारण आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए।
  • आवेदन करने वाले व्यक्ति की वर्ष 18 आयु कम से होनी चाहिए।

Bpl Card बनवाने के लिए गरीबी रेखा यानी जॉब कार्ड होना अनिवार्य है। मनरेगा के तहत मजदूरी करने वाले नागरिक भी Bpl card बनवाने के लिए पात्र  है।

Bpl ration card कैसे बनाएं?

बीपीएल राशन कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से आप आवेदन कर सकते हैं। लेकिन अधिकतर Bpl ration card Apply offline माध्यम से जमा होते हैं। आप भी नीचे बताए गए तरीके से राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं 

बीपीएल राशन कार्ड के लिए ऑफलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया 

बीपीएल राशन कार्ड बनवाने की प्रक्रिया काफी आसान है। सबसे पहले खाद्य आपूर्ति विभाग कार्यालय, ई-मित्र से आपको राशन कार्ड फार्म प्राप्त कर लेना है। इस फार्म में पूछी गई सभी जानकारी जैसे: पिता/पति का नाम, जन्मतिथि, पता एवं परिवार के सभी सदस्यों का नाम को ध्यानपूर्वक भरकर घोषणा पत्र भरें और सभी निर्धारित स्थानों पर आवेदक का हस्ताक्षर/अँगूठे का निशान लगाएं। यदि आप ग्रामीण क्षेत्र से है तो ग्राम पंचायत और यदि शहरी क्षेत्र से है तब नगर पंचायत का अनुमोदन करवा लें। और इस फॉर्म में पूछी गई सभी सामान्य जानकारी सही तरीके से भरने के बाद ऊपर बताए गए सभी दस्तावेजों की फोटो कॉपी को फॉर्म के साथ लगाए और अपने फॉर्म को खाद्य आपूर्ति विभाग में जाकर जमा कर देवें। अब आपके फॉर्म की विभाग के द्वारा दस्तावेज सत्यापन प्रक्रिया होगी जिसमें सभी जानकारी सही पाई जाने पर आपको सभी योजनाओ का लाभ मिलना शुरु कर दिया जाएगा। आप राशन कार्ड के लिए अपने नजदीकी ई मित्र केंद्र पर जाकर भी भरे हुए आवेदन फॉर्म को जमा कर सकते हैं।

How to Apply Bpl Ration Card Online?

  • बीपीएल राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले इसकी अधिकारिक वेबसाइट bpl.samagra.gov.in पर जाना होगा। यहां पर आपको बीपीएल परिवार रजिस्टर नामक कॉलम में जाकर रजिस्टर करना होगा।
  • अब आपको को जिला, लोकल बॉडी, ग्राम पंचायत, राशन कार्ड का प्रकार आदि को सही ढंग से भरकर फॉर्म सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है। इस तरह से आप Bpl Ration Card Online Apply कर सकेंगे।

बीपीएल राशन कार्ड के क्या फायदे है?

आर्थिक रूप से कमजोर है एवं गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को खाद्य विभाग द्वारा बीपीएल कार्ड दिया जाता है ताकि गरीब परिवारों को खाद्य विभाग की सभी लाभकारी योजनाओं का लाभ मिल सके।

बीपीएल राशन कार्ड धारकों को प्रधानमन्त्री आवास योजना के तहत पक्का मकान, फ्री गैस कनेक्शन, फ्री शौचालय, निशुल्क शिक्षा, छात्रवृत्ति, सस्ती राशन सामग्री, प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना के तहत 5 लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा,1 से 2 रुपए की 5 किलो की दर से हर महीने चावल और ₹2 किलो के हिसाब अनाज दिया जाता है। एवं चूल्हा जलाने के लिए सरकार इन लोगों को मिट्टी का तेल कई प्रकार की सब्सिडी भी प्रदान की जाती है।

बीपीएल राशन कार्ड लिस्ट में नाम कैसे चैक करें?

यदि आप बीपीएल राशन कार्ड लिस्ट में नाम देखना चाहते हैं, तो इसके लिए राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर यहां पर दिए गए निर्देशों के अनुसार अपने नाम, पिता/पति का नाम, राज्य और जिले का नाम सेलेक्ट करके लिस्ट चेक कर कर सकते है।

समापन 

इस आर्टिकल में आपको हमने बिल्कुल आसान और सरल भाषा में Bpl ration card Required Documents, Bpl ration Eligibility, Bpl कार्ड के लाभ, बीपीएल राशन कार्ड बनाने की प्रक्रिया, Bpl लिस्ट में नाम चैक करना इन सभी के बारे में विस्तार से बताया है। यदि आपका कोई और क्वेश्चन है तो कृपया कॉमेंट करके जरुर बताए।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसन्द आये तो कृपया इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।


Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url